भारत संभवतः दुनिया का एक मात्र देश है जहाँ नारी को देवी कहा जाता है और उसे पूजा जाता है। किंतु इसी देश में उसे नर्क का द्वार कहा गया है। एक तरफ नारी को मनुज का प्रथम गुरू बताते हुए ‘माता निर्माता भवतिः’ का उद्घोष किया जाता है, वहीं उसे कोख में ही मारा जा रहा है। यह भारत ही है जहाँ ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः’ का जाप किया जाता है, किंतु इसी देश में नारी की अस्मत लूट ली जाती है, उसका तरह-तरह से उत्पीड़न किया जाता है।
कोई कवि उसे ताड़ना की अधिकारी कह कर अपनी कुंठा प्रदर्शित कर गया तो किसी राजा ने उसकी अग्नि परीक्षा लेकर भी वन भेज दिया। इस देश में नारी को कभी गृह-स्वामिनी और अर्धांगिनी कहकर सम्मान दिया जाता है तो कभी दहेज की आग में झोंक दिया जाता है। कहने का आशय यह है कि नारी को लेकर समाज का रवैया सदैव से ही दोगला और विरोधाभासी रहा है। समकालीन कवि विशेषकर दोहाकार नारी को किस दृष्टि से देखते हैं, यही जानने का एक छोटा-सा प्रयास है यह संकलन- “दोहों में नारी”।
Bharat sanbhavatH duniya ka ek maatra desh hai jahaan naari ko devi kaha jaata hai aur use pooja jaata hai. Kintu isi desh men use nark ka dvaar kaha gaya hai. Ek taraf naari ko manuj ka pratham guroo bataate hue ‘maata nirmaata bhavatiH’ ka udghoS kiya jaata hai, vaheen use kokh men hi maara ja raha hai. Yah bhaarat hi hai jahaan ‘yatr naaryastu poojyante ramante tatr devataaH’ ka jaap kiya jaata hai, kintu isi desh men naari ki asmat looT li jaati hai, usaka tarah-tarah se utpeedan kiya jaata hai.
Koi kavi use taadana ki adhikaari kah kar apani kunTha pradarshit kar gaya to kisi raaja ne usaki agni pareekSa lekar bhi van bhej diyaa. Is desh men naari ko kabhi gRih-svaamini aur ardhaangini kahakar sammaan diya jaata hai to kabhi dahej ki aag men jhonk diya jaata hai. Kahane ka aashay yah hai ki naari ko lekar samaaj ka ravaiya sadaiv se hi dogala aur virodhaabhaasi raha hai. Samakaaleen kavi visheSakar dohaakaar naari ko kis dRiSTi se dekhate hain, yahi jaanane ka ek chhoTaa-sa prayaas hai yah sankalan- “dohon men naari”.
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