संग्रह का पहला व्यंग्य ही लेखक की व्यंग्य भाषा को साफ कर देता है, जब आंदोलन का सच नामक रचना लिखकर वे समाज में पनप रहे पेशेवर आंदोलनजीवियों की पोल खोल देते हैं। अखबार की मार्केटिंग’, ‘अलंकारों की घोषणा’ या फिर बाबागीरी का व्यापार’ जैसे व्यंग्य भी समकालीन समय में घट रहे नग्न सत्य को उद्घाटित करते हैं। बहुमत की खोज राजनीति में खरीद-फरोख्त पर बढ़िया व्यंग्य है। सेहत हुई खराब बंद करो शराब के माध्यम से लेखक ने सार्थक संदेश दिया है, जिसका मूल भाव यही है कि शराबखोरी बंद होनी चाहिए मगर व्यंग्य तो यही है कि शराब विरोधी नारे लगाने वाले के भी मुँह से शराब की बदबू आती है।
कुल मिलाकर राजेश जैन राही ने अपनी व्यंग्यात्मक प्रतिभा के माध्यम से नये सोपान में आगे बढ़ने की शुरुआत कर दी है।
Sangrah ka pahala vyangya hi lekhak ki vyangya bhaasha ko saaf kar deta hai, jab aandolan ka sach naamak rachana likhakar ve samaaj men panap rahe peshevar aandolanajeeviyon ki pol khol dete hain. Akhabaar ki maarkeTing’, ‘alankaaron ki ghoSaNaa’ ya fir baabaageeri ka vyaapaar’ jaise vyangy bhi samakaaleen samay men ghaT rahe nagn saty ko udghaaTit karate hain. Bahumat ki khoj raajaneeti men khareed-farokht par baDhiya vyangy hai. Sehat hui kharaab band karo sharaab ke maadhyam se lekhak ne saarthak sandesh diya hai, jisaka mool bhaav yahi hai ki sharaabakhori band honi chaahie magar vyangy to yahi hai ki sharaab virodhi naare lagaane vaale ke bhi munh se sharaab ki badaboo aati hai.
Kul milaakar raajesh jain raahi ne apani vyangyaatmak pratibha ke maadhyam se naye sopaan men aage baDhne ki shuruaat kar di hai.
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