ओमप्रकाश यती की हिन्दी ग़ज़लों में पारम्परिक ग़ज़ल के छंद विधान तथा अनुशासन का पूरी तरह पालन दिखाई देता है किन्तु इनमें हिन्दी जगत के मुहावरों और लोकोक्तियों का प्रयोग मिलता है जो इन ग़ज़लों की संप्रेषणीयता और प्रमाणिकता को और बढ़ाता है। विषय-वस्तु की विविधता की दृष्टि से भी देखें तो ये ग़ज़लें बहुत समृद्ध हैं. इनमें गाँव, खेत-खलिहान, किसान, मज़दूर, प्रकृति, पर्यावरण सब हैं। सामाजिक विसंगतियों और राजनीति की विद्रूपताओंका चित्रण भी इन ग़ज़लों में बहुत प्रभावशाली ढंग से हुआ है। वर्तमान में रिश्तों-नातों की जो स्थिति समाज में है उसे इन ग़ज़लों में अत्यंत मार्मिक रूप में प्रस्तुत किया गया है। संयुक्त परिवारों के टूटने, बुजुर्गों के अकेलेपन और उनकी उपेक्षा पर भी ये ग़ज़लें संवेदनापूर्ण टिप्पणी करती हैं। ग़ज़लकार का मन बचपन के अपने गाँव को याद करके कभी भावुक हो जाता है तो कभी वर्तमान में वहाँ की आपसी वैमनस्यता की स्थितियाँ देखकर चिंतित और उद्विग्न भी।
ओमप्रकाश यती की एक विशेषता यह भी है कि स्थितियों को वह हमेशा सकारात्मक दृष्टि से देखते हैं। आशा और विश्वास की नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा ये ग़ज़लें देती हैं। कोशिशें एक न एक दिन सफलता का मार्ग प्रशस्त कर ही देंगी, ऐसा ग़ज़लकार का मानना है। इन ग़ज़लों के केंद्र में जनसाधारण हमेशा अपने दुख- सुख, संघर्ष और आक्रोश के साथ उपस्थित है। समस्या कितनी भी विकट क्यों न हो उसके समाधान का रास्ता निकलता ही है। निराशा की किसी भी गुंजाइश को ये ग़ज़लें नकारती हैं।
Omprakash Yati ki hindi gazalon men paaramparik gazal ke chhand vidhaan tatha anushasan ka poori tarah paalan dikhaai deta hai kintu inamen hindi jagat ke muhaavaron aur lokoktiyon ka prayog milata hai jo in gazalon ki sanpreSaNeeyata aur pramaaNikata ko aur badhaata hai. ViSay-vastu ki vividhata ki dRiSTi se bhi dekhen to ye gazalen bahut samRiddh hain. Inamen gaanv, khet-khalihaan, kisaan, mazadoor, prakRiti, paryaavaraN sab hain. Saamaajik visangatiyon aur raajaneeti ki vidroopataaonka chitraN bhi in gazalon men bahut prabhaavashaali Dhang se hua hai. Vartamaan men rishton-naaton ki jo sthiti samaaj men hai use in gazalon men atyant maarmik roop men prastut kiya gaya hai. Sanyukt parivaaron ke TooTane, bujurgon ke akelepan aur unaki upekSa par bhi ye gazalen sanvedanaapoorN TippaNi karati hain. Gazalakaar ka man bachapan ke apane gaanv ko yaad karake kabhi bhaavuk ho jaata hai to kabhi vartamaan men vahaan ki aapasi vaimanasyata ki sthitiyaan dekhakar chintit aur udvign bhee.
omaprakaash yati ki ek visheSata yah bhi hai ki sthitiyon ko vah hamesha sakaaraatmak dRiSTi se dekhate hain. Aasha aur vishvaas ki nai oorja ke saath aage badhane ki preraNa ye gazalen deti hain. Koshishen ek n ek din safalata ka maarg prashast kar hi dengee, aisa gazalakaar ka maanana hai. In gazalon ke kendr men janasaadhaaraN hamesha apane dukh- sukh, sangharS aur aakrosh ke saath upasthit hai. Samasya kitani bhi vikaT kyon n ho usake samaadhaan ka raasta nikalata hi hai. Niraasha ki kisi bhi gunjaaish ko ye gazalen nakaarati hain.
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