प्रभु जी के दोहों के केंद्र बिंदु पिता हैं जो कि लगभग हर भारतीय मध्यम वर्ग के पिता की छवि का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। प्रभु जी ने लगभग पिता पर हर प्रकार की वय के अनुसार होने वाली अनुभूति को दोहों में अभिव्यक्त किया है। प्रभु त्रिवेदी जी एक सिद्धहस्त दोहाकार हैं जो किसी भी कीमत पर शिल्प या तुकांत के नियमों से समझौता नहीं करते अपितु अपनी साहित्य साधना से किसी भी कथ्य को जो वो कहना चाहते हैं को पूर्ण तीव्रता व पारदर्शिता के साथ दोहे में ढाल लेते हैं। आम बोलचाल की भाषा में कहे गये सभी दोहे शिल्प व व्याकरण की दृष्टि से खरे हैं। भाषा बहुत ही सहज, सरल व सम्प्रेषणीय है। यदि हमें पिता शब्द की 360 डिग्री डाइमेंशन नापनी हो तो निश्चित रूप से यह दोहा संग्रह महत्वपूर्ण है। बेशक कई दोहे, दोहाकार की निजी अनुभूति की अभिव्यक्ति हैं पर फिर भी पाठक मन उसमें स्वयं का यथार्थ ही पायेगा। पिता किसी भी परिवार की रीढ़ होते हैं। दोहों में पिता द्वारा संतानों के प्रति अभाव में भी किया गया त्याग व समर्पण साफ ही परिलक्षित होता है साथ ही आज के भौतिकतावादी व स्वार्थी युग में बूढ़ा पिता जिस दुत्कार या परित्यक्त भाव की पीड़ा को झेलता है उसका भी बहुत मार्मिक वर्णन है। ऐसा भी नहीं है कि प्रभु जी ने पिता के प्रति केवल नकारात्मक व्यवहार को ही प्रस्तुत किया हो अपितु उन्होंने कई दोहों में बेटे-बहू द्वारा पिता को मान मिलने की बात भी कही है जिससे समाज में सकारात्मक व आदर्श संकेत भी जाए।
Prabhu ji ke dohon ke kendr bindu pita hain jo ki lagabhag har bhaarateey madhyam varg ke pita ki chhavi ka pratinidhitv kar rahe hain. Prabhu ji ne lagabhag pita par har prakaar ki vay ke anusaar hone vaali anubhooti ko dohon men abhivyakt kiya hai. Prabhu trivedi ji ek siddhahast dohaakaar hain jo kisi bhi keemat par shilp ya tukaant ke niyamon se samajhauta naheen karate apitu apani saahity saadhana se kisi bhi kathy ko jo vo kahana chaahate hain ko poorN teevrata v paaradarshita ke saath dohe men Dhaal lete hain. aam bolachaal ki bhaaSa men kahe gaye sabhi dohe shilp v vyaakaraN ki dRiSTi se khare hain. BhaaSa bahut hi sahaj, saral v sampreSaNeey hai. Yadi hamen pita shabd ki 360 Digri Daaimenshan naapani ho to nishchit roop se yah doha sangrah mahatvapoorN hai. Beshak kai dohe, dohaakaar ki niji anubhooti ki abhivyakti hain par fir bhi paaThak man usamen svayan ka yathaarth hi paayegaa. pita kisi bhi parivaar ki reeDh hote hain. Dohon men pita dvaara santaanon ke prati abhaav men bhi kiya gaya tyaag v samarpaN saaf hi parilakSit hota hai saath hi aaj ke bhautikataavaadi v svaarthi yug men booDha pita jis dutkaar ya parityakt bhaav ki peeDa ko jhelata hai usaka bhi bahut maarmik varNan hai. Aisa bhi naheen hai ki prabhu ji ne pita ke prati keval nakaaraatmak vyavahaar ko hi prastut kiya ho apitu unhonne kai dohon men beTe-bahoo dvaara pita ko maan milane ki baat bhi kahi hai jisase samaaj men sakaaraatmak v aadarsh sanket bhi jaae.
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