चिन्तन मनोमस्तिष्क की प्रक्रिया है और अनुभूतियां उसके विकास में सहायक सिद्ध होती हैं; मनन करने को प्रेरित करती हैं। मनन और नमन ये दोनों परिस्थितियां हमें जीवन-पथ पर अग्रसर करने में अपना योगदान देती हैं। मन बहुत चंचल है; निरंतर क्रियाशील रहता है और पल-भर में तीन लोकों की यात्रा कर लौट आता है। मन के आगे ‘न’ लगा देने से नमन हो जाता है, जिसका अर्थ है झुकना; जो विनम्रता के भाव को दर्शाता है और मन के पीछे ‘न’ लगा देने से वह चिंतन-मनन की दिशा दिखाता है। यह निर्णय लेने से पूर्व की चिंतन-मनन अर्थात् सोचने-समझने की दशा है, जो मानव को विकास के पथ पर अग्रसर करती है।
‘अनुभूत सत्य चिंतन के’ डॉ मुक्त जी का सातवांआलेख-संग्रह है। यह वह आईना है, जिसमें हर इंसान अपना अक्स देख सकता है और उस यथार्थ की अनुभूति कर सकता है।
Chintan manomastiSk ki prakriya hai aur anubhootiyaan usake vikaas men sahaayak siddh hoti hain; manan karane ko prerit karati hain. Manan aur naman ye donon paristhitiyaan hamen jeevan-path par agrasar karane men apana yogadaan deti hain. Man bahut chanchal hai; nirantar kriyaasheel rahata hai aur pal-bhar men teen lokon ki yaatra kar lauT aata hai. Man ke aage ‘n’ laga dene se naman ho jaata hai, jisaka arth hai jhukanaa; jo vinamrata ke bhaav ko darshaata hai aur man ke peechhe ‘n’ laga dene se vah chintan-manan ki disha dikhaata hai. yah nirNay lene se poorv ki chintan-manan arthaat sochane-samajhane ki dasha hai, jo maanav ko vikaas ke path par agrasar karati hai.
‘Anubhoot Saty Chintan Ke’ Dr. Mukta ji ka saatavaanaalekh-sangrah hai. Yah vah aaeena hai, jisamen har insaan apana aks dekh sakata hai aur us yathaarth ki anubhooti kar sakata hai.
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