मंजु जी के दोहों में पीड़ा और आक्रोश का स्वर है। ये सच्चाई के पथ पर बिना किसी भ्रम और बाधा के अनवरत चलते रहने का संदेश देते हैं। इनके दोहे आदमी को आदमी होने का एहसास कराते हैं, जीवित होने का बोध एवं इससे भी आगे निराश, हताश, लोगों के मन में चेतना प्रज्ज्वलित करने का महती कार्य करते हैं। इनमें इक्कीसवीं सदी में भी भारतीय जनमानस के हिस्से में आये अँधेरे का मर्मभेदी चित्रण है। कोढ़ में खाज की तरह पल-बढ़ रहे नव अधिनायकवादी तत्वों के खिलाफ विरोध का प्रखर स्वर है, उसकी सार्वजनिक अभिव्यक्ति है। समानता, स्वतंत्रता आदि मूल्यों का झूठा जाप करने वाली व्यवस्था के मुँह पर करारे तमाचे हैं। इनमें आज के हमारे समय के जरूरी सरोकार हैं। इन दोहों की सबसे बड़ी विशेषता सहज संप्रेषणीयता है। यदि भाषा की बात की जाये तो मंजु जी के दोहों में भाषायी विविधता है।
Manju ji ke dohon men peeDa aur aakrosh ka svar hai. Ye sachchaai ke path par bina kisi bhram aur baadha ke anavarat chalate rahane ka sandesh dete hain. Inake dohe aadami ko aadami hone ka ehasaas karaate hain, jeevit hone ka bodh evan isase bhi aage niraash, hataash, logon ke man men chetana prajjvalit karane ka mahati kaary karate hain. Inamen ikkeesaveen sadi men bhi bhaarateey janamaanas ke hisse men aaye andhere ka marmabhedi chitraN hai. KoDh men khaaj ki tarah pal-baDh rahe nav adhinaayakavaadi tatvon ke khilaaf virodh ka prakhar svar hai, usaki saarvajanik abhivyakti hai. samaanataa, svatantrata aadi moolyon ka jhooTha jaap karane vaali vyavastha ke munh par karaare tamaache hain. Inamen aaj ke hamaare samay ke jaroori sarokaar hain. In dohon ki sabase baDi visheSata sahaj sanpreSaNeeyata hai. Yadi bhaaSa ki baat ki jaaye to manju ji ke dohon men bhaaSaayi vividhata hai.
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